12.12.23

जानिए कौन हैं जगदीश जी देवड़ा जो मध्य प्रदेश के उप मुख्य मंत्री मनोनीत हुए हैं ,Jagdish Devda jivani

 




मध्य प्रदेश में बीजेपी ने यूपी और छत्तीसगढ़ की तर्ज पर दो उपमुख्यमंत्री बनाए हैं. राजेंद्र शुक्ला से साथ जगदीश देवड़ा को प्रदेश का नया डिप्टी सीएम बनाया गया है.
मध्य प्रदेश में सभी कयासों पर विराम लगाते हुए बीजेपी ने मोहन यादव को प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री नियुक्त किया है. उनके साथ राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री बनाया है. इस एलान के बाद इन दिग्गजों के बारे में जानने को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. जगदीश देवड़ा मध्य प्रदेश में 7 बार विधायक रह चुके हैं. उनका शुमार भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेताओं में होता है. जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री बनाने के एलान के बाद उनके गृह जिले में खुशी की लहर दौड़ गई.
67 वर्षीय जगदीश देवड़ा का जन्म 1 जुलाई 1957 में मंदसौर जिले के रामपुरा गांव में हुआ था. उन्होंने LLB की शिक्षा प्राप्त कर अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत की. जगदीश देवड़ा मंदसौर के मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से भाजपा विधायक हैं. MP के नए उपमुख्यमंत्री देवड़ा का ताल्लुक प्रदेश की अनुसूचित जाति से है. साल 1979 में शासकीय महाविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष रहे. इसके बाद उन्होंने भाजपा में कई पदों पर काम किया। जगदीश देवड़ा की प्रदेश के अनुसूचित जाति के वोटर्स पर मजबूत पकड़ मानी जाती है.
   

तीन बार रह चुके हैं एमपी में मंत्री

साल 1990 में मध्य प्रदेश की नौवीं विधानसभा में पहली बार जगदीश देवड़ा विधायक निर्वाचित हुए. इसके बाद दसवीं विधानसभा में साल 1993 भी वह विधायक निर्वाचित हुए. साल 2003 विधानसभा चुनाव में लगातार चौथी बार जीत दर्ज करने पर उन्हें प्रदेश मंत्री बनाया गया है. इसके बाद साल 2008 में शिवराज सरकार में जदीश देवड़ा को परिवहन, जेल, योजना सहित कई महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार सौंप कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया. जगदीश देवड़ा लगातार 7 बार विधायक रह चुके हैं. एमपी बीजेपी सरकार में वह तीन बर मंत्री रहते हुए कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी निभाई.

7वीं बार जीते जगदीश देवड़ा

मध्य प्रदेश की बीजेपी की सरकार में उन्हें 3 बार मंत्री बनाया गया, इस दौरान उन्होंने कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी निभाई. 66 साल के नवनियुक्त डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा को मध्य प्रदेश तेज तर्रार और कद्दावर नेताओं में शुमार होता है. एपमी के मालवी रीजन में उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. इस क्षेत्र में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है. साल 2023 विधानसभा चुनाव में उन्होंने मंदसौर जिले के मल्हारगढ़ सीट से जीत दर्ज की है. जगदीश देवड़ा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी श्यामलाल जोकचंद को 59,024 वोटों के अंतर से हरा कर मध्य प्रदेश के विधानसभा में 7वीं बार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है.

राजनीतिक सफर

भाजपा के जगदीश देवड़ा मल्हारगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीते हैं, उनके पास लम्बा अनुभव है। उनकी राजनीतिक यात्रा, मध्य प्रदेश के विकास के लिए भाजपा में महत्वपूर्ण स्थान को दर्शाती है, जिसके बाद उन्हें यह अहम जिम्मेदारी दी गई है। यह भी बता दें कि देवड़ा SC वर्ग से आते हैं। भाजपा ने उन्हें डिप्टी सीएम बनाकर प्रदेश के जातिगत समीकरणों को साधने का काम किया है।

कितनी संपत्ति के मालिक हैं नए उप मुख्यमंत्री

How much property does the new Deputy Chief Minister own: निर्वाचन आयोग में दाखिल हलफनामे के मुताबिक, जगदीश देवड़ा की कुल संपत्ति 4391315 रुपए की है, जबकि उनकी पत्नी के पास 5405578 रुपए की नेटवर्थ है. इसके अलावा हिन्दू अविभक्त कुटुंब के तहत उनके पास कुल 2416411 रुपए की संपत्ति भी है. इसके अलावा जगदीश देवड़ा के पास कृषि योग्य एक बिस्वा भी जमीन नहीं है, लेकिन उनकी पत्नी के कुल 2.11 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है. इसकी अनुमानित वर्तमान बाजार मूल्य एक करोड़ रुपए है. हालांकि, जगदीश देवड़ा के नीमच में एक 675.38 वर्गफीट का मकान जरूर है.


श्री जगदीश जी देवड़ा साहित्य मनीषी डॉ.दयाराम आलोक के साथ
....

महत्वपूर्ण  व्यक्तिगत जानकारी 


देवड़ा , श्री जगदीश भारतीय जनता पार्टी निर्वाचन क्षेत्र- मल्हारगढ़ (225)

पिता का ना म- श्री गेंदालाल देवड़ा

जन्म ति थि - 01 जुलाई,1957

जन्म स्थान- रामपुरा, जिला-नीमच

वैवाहिक स्थिति - विवाहित पत्नी - श्रीमती रेणु देवड़ा

संतान- 2 
पुत्र 

शैक्षणि क योग्यता - एम.ए., एल-एल.बी. व्यवसाय- वकालत, समाजसेवा अभि रुचि - समाज सेवा, खेलकूद, एथलेटिक्‍स चैम्पियन


स्थायी पता - 31, श्‍याम नगर द्वितीय, राजेन्‍द्र परिणय रिसोर्ट के सामने, जिला-मंदसौर (म.प्र.)

दूरदूभाष-(07422) 244609 मोबाइल-7746887666, 8720056633 ई-मेलjagdish.dewra@mpvidhansabha.nic.in

स्थानीय पता - सी-5, (74 बंगले) स्‍वामी दयानन्‍द नगर, भोपाल (म.प्र.) दूरदूभाष-(0755) 2790095, 279009


loksakha.blogspot.com








कोई टिप्पणी नहीं: