12.12.23

भजन लाल शर्मा ,राजस्थान के मनोनीत मुख्य मंत्री का जीवन परिचय






 राजस्थान की राजनीति में एक नए युग का आगाज हुआ है, भाजपा के वरिष्ठ नेता भजन लाल शर्मा राज्य के नए मुख्यमंत्री बने हैं। उनकी नियुक्ति एक ऐसे नेता के रूप में हुई है जो अपने विनम्र स्वभाव, सकारात्मक नेतृत्व और विकास के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते हैं।
तो आज इस आर्टिकल में में हम आपको श्री भजन लाल शर्मा जी के बारें में विस्तार से पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको इनके राजनैतिक संगर्ष और इनकी शिक्षा के बारे में सामान्य सी जानकारी हो पाए। इनका सम्पूर्ण जीवन परिचय कुछ इस प्रकार है।
 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के बाद कयास लगाये जा रहे थे कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। 12 दिसम्बर 2023 को भारतीय जनता पार्टी के विधायक दलों के बैठक में भजन लाल शर्मा का नाम चुना गया। अब राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा होंगे।भजन लाल शर्मा राजस्थान के नए सीएम बनें है । सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं। अपने राजनितिक करियर में पहली बार विधायक बने हैं। बीजेपी के प्रदेश महासचिव पद हैं।
भरतपुर के रहने वाले भजन लाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं। मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया था। इसमें इन्होने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा


शर्मा का जन्म 1967 में राजस्थान के जयपुर जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था। उनका बचपन आर्थिक रूप से कमजोर परिस्थितियों में बीता, लेकिन उन्होंने अपनी शिक्षा को कभी बाधित नहीं होने दिया। उन्होंने स्नातक की डिग्री पूरी की और बाद में राजनीति में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

सफर

राजनीति में शर्मा का प्रवेश 1990 के दशक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ हुआ था। उन्होंने जमीनी स्तर से काम करना शुरू किया और पार्टी के विभिन्न पदों पर रहे। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को जल्द ही पार्टी ने पहचान लिया और उन्हें 2013 में सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया।

विधायक के रूप में

विधायक के रूप में शर्मा ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए अथक प्रयास किया। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, आधारभूत संरचना और कृषि क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा किया। उनकी जनता के प्रति संवेदनशीलता और समस्याओं को तत्परता से हल करने के प्रयास ने उन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र में लोकप्रिय बना दिया।

मुख्यमंत्री के रूप में चुनौतियां और अपेक्षाएं

राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शर्मा को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। राज्य में बेरोजगारी, गरीबी और किसानों की समस्याएं प्रमुख हैं। इसके अलावा, उन्हें कोविड-19 महामारी के आर्थिक और सामाजिक प्रभाव से भी निपटना होगा।
हालांकि, शर्मा की विकास परियोजनाओं को पूरा करने और राज्य को समृद्धि की ओर ले जाने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता है। उनकी सकारात्मक नेतृत्व शैली और आम आदमी से जुड़ने की क्षमता उन्हें इन चुनौतियों से निपटने में मदद करेगी।

राजस्थान के भविष्य के लिए एक आशाजनक नेता

भजन लाल शर्मा एक अनुभवी नेता हैं, जिन्होंने राजनीति में अपने वर्षों के अनुभव से जनता की समस्याओं को समझने का कौशल हासिल किया है। वह एक ईमानदार और भ्रष्टाचार मुक्त शासन के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनकी नियुक्ति राजस्थान के भविष्य के लिए एक आशाजनक संकेत है, और उम्मीद है कि वह राज्य को विकास और समृद्धि के नए युग की ओर ले जाएंगे।
नाम          भजन लाल शर्मा

उम्र       56 वर्ष 

जन्म तिथि(Date Of Birth) 1967

जन्म – स्थान(Place) भरतपुर

शिक्षा एम .ए

व्यवसाय राजनीति

धर्म (Religion) हिन्दू

राजनितिक दल भारतीय जनता पार्टी

वैवाहिक स्थिति विवाहित

जाति (Cast) शर्मा

पिता का नाम

पद वर्तमान मुख्यमंत्री (राजस्थान)

नागरिकता (Nationality) भारतीय

मुख्यमंत्री आवास (Chief Minister’s Residence) मुख्यमंत्री कार्यालय, सचिवालय, जयपुर

ई मेल (Mail ID) cmrajasthan@nic.in

संपत्ति (Net Worth ) अभी ज्ञात नहीं

निष्कर्ष 

भजन लाल शर्मा एक ऐसे नेता हैं जिनमें अपने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का दृढ़ संकल्प और जुनून है। उनकी नियुक्ति राजस्थान के लिए एक नए युग की शुरुआत है, और उम्मीद है कि वह राज्य को विकास और समृद्धि के एक नए स्तर पर ले जाएंगे।

loksakha.blogspot.com




कोई टिप्पणी नहीं: