5.4.23

अखिल भारतीय दामोदर दर्जी महासंघ का सफरनामा

 


-रमेश राठौर आशुतोष की कलम से :

अखिल भारतीय दामोदर दर्जी महासंघ(प्रधान कार्यालय शामगढ) की स्थापना 1965 में डॉ दयारामजी आलोक शामगढ द्वारा की गई । सामाजिक सेवाओं का जुनून आलोक साहेब को युवावस्था में मात्र 25 वर्ष की उम्र से ही हो गया था। आलोकजी ने महासंघ का सविंधान लिपिबद्ध किया जिसमे आवश्यक सुधार डॉ लक्ष्मीनारायण जी अलौकिक द्वारा  किए जाकर रसायन फार्मेसी प्रेस दिल्ली से संविधानआलेख  की पुस्तक छपवाकर समाज मे वितरित की गई थी।

महासंघ ने वार्षिक अधिवेशन की परंपरा के अंतर्गत 5 अधिवेशन किये जो क्रमशः 1965 में पहला अधिवेशन राठौर भवन शामगढ पर किया गया जिसमें दूर दराज के 134 समाजजनों ने अपनी उपस्तिथि दर्ज करवाई थी। उसके बाद 1966 में डग राजस्थान में  दर्जी समाज के  मन्दिर उद्यापन के समय किया गया।

 उल्लेखनीय है कि 1966 में दर्जी समाज के डग मन्दिर की प्राण-प्रतिष्ठा का भव्य व ऐतिहासिक कार्यक्रम दर्जी समाज डग के सभी दर्जी बन्धुओ की सहमति


साहित्य मनीषी डॉ. दयाराम आलोक का परिचय सुनिए इसी लिंक में



व समाज सहयोग से महासंघ के तत्ववाधान में सम्पन्न हुआ है।

डग के सत्यनारायण मन्दिर के उद्यापन के लिए दान दाताओं की सूचि 

वार्षिक अधिवेशन श्रंखला में 1967 में ग्राम साठखेड़ा दर्जी समाज के वित्तीय सहयोग से सम्पन्न हुआ। वर्ष 1968 व 1969 के अधिवेशन आलोक सदन शामगढ में सम्पन्न हुए।
उक्त अधिवेशन में समाज मे व्याप्त कुरीति नोंद प्रथा (इसमे महिलाओं को एक मुश्त भोजन सामग्री परोसी जाती थी जिसे बांधकर महिलाएं घर ले जाती थी) को बंद करने का प्रस्ताव भी रखा गया था जो कालांतर में बाद में शामगढ में एक मोसर आयोजन से बंद हुआ। यह हम सब जानते हैं कि कुप्रथाएं एक मीटिंग अथवा एक अधिवेशन से बंद नहीं हो सकती है। कुप्रथाएं व रुड़ी परम्परायें के लिए समाज को बार बार अवगत करना होता है। समयानुसार समाज के व्यक्तियों को समझ आती है और कुप्रथाएं लुप्त होती जाती है।
1970 में डॉ आलोक साहेब का ट्रांसफर चचोर होने से महासंघ की गतिविधियों में रुकावट आ गई। चूंकि उस जमाने में वर्तमान जैसी मीडिया सेवाएं नहीं होने से महासंघ सुप्त अवस्था मे आ गया था। चचोर से बरलाई व बाद में आलोक साहेब का ट्रांसफर रामपुरा हुआ तब से पुनः समाज सेवा के द्वारा कुछ करने का जज्बा जाग्रत हुआ। रामपुरा दर्जी समाज को संगठित कर दर्जी समाज का पहला व मन्दसौर जिले का प्रथम सामूहिक विवाह सम्मेलन महासंघ के झंडे तले आयोजित कर सफलता हांसिल की।
1983 में पुनः रामपुरा नगर में दूसरे विवाह सम्मेलन का बीड़ा उठाकर उसे अंजाम तक पहुंचाया।
1990 में शामगढ जिसे समाज का ह्रदय स्थल समझा जाता है में सामूहिक विवाह सम्मेलन की रूप रेखा तैयार कर श्री भेरुलालजी राठौर के अध्यक्ष नेतृत्व में विशाल आयोजन हुआ । महासंघ के तत्वावधान में आयोजित यह तीसरा सम्मेलन था।
आलोक साहेब के बोलिया आ जाने के बाद 2006 , 2008 व 2010 में एक एक वर्ष छोड़कर तीन सम्मेलन बोलिया में आयोजित किये गए।
ज्ञातव्य हो कि 2010 में बोलिया में निशुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन डाक्टर साहेब ने स्व वित्तीय सहयोग से किया था जो अब तक के नए गुजराती दर्जी सम्मेलन का एक मात्र विवाह सम्मेलन है।
2012 के सम्मेलन का अध्यक्षीय नेतृत्व महासंघ में मुझे दिया। मैंने कुछ हटकर इस सम्मेलन की प्लानिंग तैयार की थी । यह सम्मेलन भव्यता लिए हुए स्मरणीय आयोजन की सूची में जाना जाता है।
2014 के विवाह सम्मेलन में दर्जी समाज का पारिवारिक परिचय ग्रंथ समाज सेतु 2014 (प्रकाशक- अखिल भारतीय दामोदर दर्जी महासंघ) का विमोचन कार्यक्रम रखा गया। इस सम्मेलन में भी कुछ नया करने के उद्देश्य से पहली बार सम्मेलन का नेतृत्व महिला को देने का काम महासंघ के खाते में जाता है। सु श्री माया राठौर पिता डॉ लक्ष्मीनारायण जी अलौकिक 2014 के सामूहिक विवाह सम्मेलन की अध्यक्षा बनाई गई जिनके नेतृत्व से सम्मेलन के प्रति समाजजनों में विश्वास , पारदर्शिता का संदेश पहुंचा।
समाज मे महासंघ की अगुवाई में विवाह सम्मेलनों की मांग को देखते हुए 2017 में नोवा सामूहिक विवाह सम्मेलन कंचनगंगा गार्डंन में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता डॉ दयाराम जी आलोक साहेब ने बखूबी निभाई। महासंघ के सम्मेलनों की एक विशेषता यह रही है कि बचत राशि महासंघ ने कभी अपने कोष में सम्मिलित नहीं की उसे डिवाइड कर सभी जोड़ो को घर घर जाकर आना पाई का आय व्यय पत्रक छपवाकर पत्रक सहित रिटर्न दिया यह अपने आप मे महासंघ की लोकप्रियता व पारदर्शिता का प्रमाण है।
महासंघ की विशेषता--- अब तक महासंघ ने अपने किसी भी आयोजन के लिए धन संग्रह हेतु समाज के किसी भी गांव में जाकर उगाई (वसूली) मुहिम नही की है। जिसने दिया उसका भी भला जिसने नहीं दिया उसका भी भला के सिद्धांत पर महासंघ ने 9 सफल सम्मेलन आयोजित किये हैं।
2019 से लोक डाउन के कारण सामाजिक गतिविधियां रुक जाने से अगले सम्मेलन नही हो सके।
लोक डाउन में भी महासंघ के संस्थापक डॉ आलोक साहेब महासंघ को समाज की गतिविधियों जन जन तक पहुंचाने के लिए इंटरनेट को माध्यम बनाकर समाज सेवा के लगे रहे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इंटरनेट पर दर्जी समाज के लगभग दस हजार फोटो लोड किये हुए है जो किसी भी अन्य समाज मे नहीं है।
यह एकमात्र सामाजिक संस्था है जिसका हिसाब पूछने का नही देखने का समय होना चाहिए। सब आपको इंटरनेट पर देखने को मिलेगा। दर्जी समाज की वंशावलि सात पीढ़ियों तक कि पारिवारिक जानकारी जिन्हें इकठ्ठा करने में आलोक साहेब ने कितनी मेहनत की है यह अनपढ़ लोगों के समझ से बाहर का विषय है।
महासंघ नाम से कुछ लोगों को बेवजह एलर्जी होने से महासंघ की पुनः सक्रियता को लेकर उलूल जुलूल बयानबाजी व्हाट्सएप के माध्यम से हो रही है जो औचित्यहीन होकर जलन भावना का प्रमाण है। ऐसे व्यक्तियों को ध्यान देना चाहिए कि अगर एक उंगली आप किसी को इसारा करके दिखा रहे हो तो अन्य बाकी सभी अपनी ओर है।
महाप्रबंधक-----
रमेश राठौर आशुतोष
संचालक: कंचनगंगा गार्डन गायत्री शक्तिपीठ के सामने शामगढ

******

loksakha.blogspot.com






कोई टिप्पणी नहीं: