23.8.21

कुर्मी जाती का इतिहास :kurmi jati ka itihas

Dr.Dayaram Aalok Shamgarh donates sement benches to Hindu temples and Mukti Dham 




 कुर्मी जाति अति प्राचीन जाति है । दरअसल यह सभी भारतीय जातियों की जननी है , जैसे संस्कृत को सभी भारतीय भाषाओं की जननी कहा गया है । कुरमी समुदाय आदिकाल से चला आ रहा वह कृषक समाज है , जो भिन्न - भिन्न दौर से गुजरता हुआ , काल - चक्र के अनगिनत उतार - चढ़ाव देखता हुआ तथा परिस्थितियों से अनवरत जूझता रहा । इन आदि कृषकों ने क्षत्रित्व / राजसी जीवन प्रणाली तजकर अपने कुटुम्ब परिवारों के साथ ग्राम बसाकर एक स्थान पर जम कर रहना प्रारम्भ किये । इन परिवारों को कुटुम्ब कहा जाता था और परिवार के सदस्यों की जाति - बोधक संज्ञा कुटुम्बिन बन गयी । कालान्तर में कुनबी समुदाय देश में अन्यान्य क्षेत्रों में जहाँ अन्य लोग बसे , पहुंचे व कृषि कार्य को अपनाये रखा और स्थानान्तरण के कारण भाषा भेद से प्रभावित होकर उनका जाति - बोधक नाम कूर्मि , कुर्मी , कुरमी , कुनवी , कण्वी , कणयी , कुरमी , कुलमी , कुलवी , कुम्मा , कावू , कूर्मा , कोमरी , आदि होता चला गया । वर्तमान कुरमी और कुनवी शब्द प्राचीन कुटम्बिन शब्द के अपभ्रंश है । हिन्दी भाषी क्षेत्र के प्रमुख कुर्मी कुल : - चन्देल , चन्द्रनाहुँ , धमैला , अवधिया , पाटनवार , कोचैसा , मनवा , दिल्लीवार , बैसवार , गंगवार , तेलंग , घोड़चढ़े , दोजवार , क्षत्रिय , सवान , सोनवान , सैंभवार , कनुक , कटियार , रमैया , गौहाई , समसवार , जयसवार , बड़गैहा , सिंगरौल , गभेल , गहवई , तिरहुती , चन्द्रौल , कनौजिया , राजवाड़े , सराठे , श्रेष्ठी , मतालिया , देशहा , कुड़मी , मधुरवार , बड़वार , शंखवार , टिंडवार , सतवा ़ा , गौर , उसरेटे , सिंगौर , सनोढ़िया , निरंजन , कैवर्त , अथरिया , खरेविन्द , गुजराती , यदुवंशी , पटेल , ठाकुर , राठौर , परिहार , गहरवार , शिरंगा , चन्द्रा इत्यादि है । कृषि के आविष्कार के साथ ही कुटुम्ब या परिवार नामक संस्था का आविर्भाव और विकास हुआ ; जो आज भी सामाजिक जीवन की महत्वपूर्ण इकाई के रूप में स्थापित है । कुटुम्ब के सदस्य को कुटुम्बिक कहा जाता था । धीरे - धीरे बोलचाल की भाषा में जिस प्रकार ब्राम्हण से बाभन , बम्भन , बरहमन आदि शब्द बनते गये , लक्ष्मण से लखन , स्वर्णकार से सोनार , कुम्भकार से कुम्हार शब्द बन गये वैसे ही लोक चलन में कुटुम्बी का टु गायब हो गया और कुम्बी , कुरमी , कुणबी , कणवी आदि शब्द चलन में आने लगे । व्याकरण सम्मत में बोले तो कुटुम्बिक तत्सम शब्द है ; जिसका अपभ्रंश रूप अर्थात् तत्भव शब्द कुम्बी , कुरमी , कुणबी , कणवी है । कुटुम्ब को कुल भी कहा जाता था । कुल से कुलम्बी , कुलवदी , कुलमी , कुरमी , कूर्मा , कापू . कम्मा , कूर्मि क्षत्रिय आदि शब्द भारत के विभिन्न क्षेत्रों / भागों में उच्चारण और योग भेद से चलित होते गये । कृर्मि जाति का इतिहास उतना ही पुरातन है , जितना कि मानव जाति । महाभारत , आदिपर्व 65 / 11 में " कश्यपातु तु इमा प्रजाः । " अर्थात कूर्म कश्यप मानव जाति का आदि पुरूष था । सम्पूर्ण प्रजाएँ कूर्म कश्यप से ही उत्पन्न कहा गया है । अत : कूर्म कश्यप को सम्पूर्ण मानव जाति का पूर्वज माना गया है । संसार की सारी ही जातियाँ कूर्म - कश्यप से उत्पन्न हुई हैं , परन्तु वे देश काल और परिस्थितियों के कारण अपने मूल पुरूषको भूल गये हैं । लेकिन कूर्मि जाति , आज भी अपने आदि पुरूष को गौरव के साथ नाम धारण करके उसकी कीर्ति को अमर किये हुए हैं । कूर्म कश्यप की सन्तान उस आदि पूर्वज के नाम पर स्वयं को कूर्मि , कुर्मी , कर्मवंशी , कण्वी , कश्यप , कश्यपगोत्री , कापु , कापेचार , कुड़मी आदि मानते और कहते हैं । सृष्टि के आदिकाल में “ कूर्म कश्यप " ने सृष्टि प्रारम्भ किया और तमसावृत वाष्पी वातारण में अभेद्य अंधकार और अपार तरल सलिल के भीतर प्रविष्ठ हो उत्पत्ति के उपयुक्त उपादानों को संग्लन किया , जिससे क्रमशः पृथ्वी का ठोस रूप में प्रादुर्भाव हुआ और उस पर प्रजोत्पत्ति हुई । कूर्म कश्यप की संतानों ने अपने जनक से पूछा कि वे पृथ्वी पर किस नाम से जाने जायेंगे और उनका क्या काम होगा । कूर्म कश्यप े अपनी संतानों को पृथ्वी रमण करने और दोहन करने का काम सौंपा और कहा कि चूँकि तुम्हारा काम पृथ्वी पर रमण करने का है , इसलिए तुम कूर्मि नाम से जाने और पहचाने जाओगे । ' कू ' का अर्थ पृथ्वी होता है और ' रमी का अर्थ रमण करने वाला अर्थात पृथ्वी पर रमण करने वाला ही कूर्मि , कुर्मी या कुरमी , कुलमी कहलाता है । कूर्म अर्थात पृथ्वीदाता , भूमिपुत्र जिसका कर्म ( क्षेत्र ) भूमि हो , कृषि हो - कृषक कहलाता है । ्याकरण की दृष्टि से कूर्म शब्द में इनि ( इन् ) प्रत्यय लगाने से कृर्मिन शब्द बनता है । कर्मिनसे प्रथम विभक्ति के एक वचन में पुल्लिंग ' कर्मि " कर्मी ' शब्द बनता है , जो अत्यन्त प्राचीन शब्द है । कर्म शब्द का अर्थ स्वर्ग , पृथ्वी , रस और प्राण इत्यादि होता है । जो अत्यन्त प्राचीन शब्द है । कूर्म शब्द का अर्थ स्वर्ग , पृथ्वी , रस और प्राण इत्यादि होता है । अत : कूर्मि शब्द का अर्थ हुआ अत्यन्त पराक्रमी , तेजस्वी , प्राणवान , बलवान , पृथ्वीपति ( भूपति या राजा ) । स्पष्ट है कि ये सभी गुण एक क्षत्रिय के हैं , जिसकी प्राचीनता का प्रमाण वेद और पुराणों में भी अनेक मन्त्रों से मिलता है । कर्मि इन्द्रवाची है । कर्म , कश्यप और ब्रह्म तीनों एक ही है , और वे ही सष्टि के मल निर्मात हैं । वेदशास्त्रों के अनुसार कूर्म का अर्थ सूर्य , इन्द्र तथा कश्यप होता है । कूर्मि शब्द का अवतरण कूर्म शब्द से हुआ है । अत : कूर्म , कश्यप और ब्रह्म में कोई भेद नहीं है और वे ही मानव जाति के आदि पुरूष थे । शतपथ ब्राम्हण 7 / 5 / 1 / 5 में भी कहा गया है कि - " स यत्कर्मो नाम एतदै रूपं कृत्वा प्रजापतिः प्रजा असृजत यदसृजत । करोतंद्यद करोत्तस्मात्कूर्मः कश्ययो वै कूर्मस्तस्मादाहुः सर्वाःप्रजा : काश्यप्य इति । " अर्थात् " उस सृष्टिकर्ता का नाम कूर्म है । कूर्म का रूप धारण करके ही प्रजापति ने सम्पूर्ण प्रजाओं का सृजन किया । सृष्टि का सृजन करने के कारण ही उसे कूर्म कहा जाता है । कश्यप ही कूर्म हैं । इ ी कारण समस्त प्रजाएँ कश्यप अर्थात् कश्यप से उत्पन्न कही जाती है । " ऋग्वेद8 / 16 / 8 में कहा गया है कि " सस्तोभ्यः सहव्य सत्व : सत्वा । तुविकूर्मि : एकश्चित् सत्रभिभूति ॥ " अर्थात् “ महान कूर्मि कर्मयोगी है और वह स्तुति सत्कार तथा आह्वान के योग्य होता है , वह सत्य स्वरूप और महाबली होता है । वह अकेले भी विघ्न बाधाओं और शत्रु समूहों से कभी पराजित नहीं होता - सदा विजयी होता है । कर्मि प्रागैतिहासिक काल से है , तब तक तो वर्ण - व्यवस्था अनुसार समाज का विभाजन भी नहीं हुआ था , तब समाज में समता थी । कूर्मियों का अतीत प्रागवैदिक काल से , वैदिक काल और उससे पीछे इधर बौद्ध काल तक बड़ा उत्कृष्ट तथा शानदार रहा है । बौद्धकालीन भारत को पुनः सनातनी ढाँचे nindra Rise मद कूर्मि चेत सरोजनी नायडू कभि छत्रपति शिवाजी महाराज 13 फरवरी 1879 जान । ७करकटी 1630 112949 निर्वाण अप्रैल 1680 कूर्मियों की दिशा , दशातर विक्रम संवत् 2075 शक संवत् 1940 फरवरी कूर्मि समाज के संबंध में महत्वपूर्ण इम्पीरियल गजेटियर आफ इण्डिया ( एडीशन ) वाल्यूम 16 अनुसार - महाराष्ट्र मराठों का देश है जिनकी जनसंग समुदाय से उत्पन्न जनों के लिए रक्षित है , जो युद्ध प्रिय , परिश्रमी एवं बलवान होते हैं । एक बार जिनका भारत में आ में हैं । जो कुनवी ( कुरुवंशीय ) नाम से विख्यात है ।में बदलने में सामाजिक आपाधापी मची , जिस बहुत से जातियों को कट्टर पुरोहितवाद का कोप भाजन बनना पड़ा । ऐसे लोगों को किसी काल में समाज का सर्वेसर्वा बनाने का कार्य किया गया , जिन्होंने ब्राम्हणों को श्रेष्ठ माना और उनके अच्छे , बुरे आदेशों का पालन करते रहे । मध्यकालीन भारत में विशेष रूप से राजपूतों की मदद से ब्राम्हणों ने वैमनस्य तथा स्वार्थवश उनके वर्चस्व को अस्वीकार्य करने वाली अनेक जातियों को वर्णच्युत तक करने का कुत्सित प्रयास किया , जिसमें उन्हें अच्छी सफलता भी मिली । इसी काल में अन्य प्राचीन क्षत्रिय जातियों के साथ ही कूर्मियों के संबंध में भी अनेक भ्रान्तियाँ फैलाई गई । जिस समय संसार की अन्य जातियाँ सभ्यता की प्राचीन अवस्था में थी , उस समय भारत में कृर्मि क्षत्रिय महान साम्राज्यों के स्वामी थे तथा वे कला और साहित्य के संरक्षक थे । विश्व में ऐसी कोई भी अन्य जाति नहीं , जिसने इतने लम्बे समय से क्षत्रिय धर्म का मनसा , वाचा और कर्मणा पालन करता आ रहा हो । लेकिन सभी क्षत्रिय कूर्मि नहीं हैं , जबकि सभी कूर्मि जाति के लोग नि : सन्देह क्षत्रिय हैं । कर्मि मूल क्षत्रिय जाति है जो वैदिक काल से ही कर्मि जाति को स्थिर जीवी में परिणित किया है । लोग देश , काल और परिस्थितियों के कारण अपने मूल पुरूष कूर्म कश्यप को छोड़ते चले गये हैं । लेकिन कृर्मि या कूर्मी जाति के लोग आज भी अपने आदि पुरूष को गौरव के साथ धारण करके उसकी कीर्ति को अमर किये हुए हैं । कूर्म - कश्यप की कीर्ति महान गोत्र प्रवर्तक के रूप में भी अमर है । महाभारत , शाति - पर्व 296 / 17 , " मूल गोत्राणि चत्वरी सकुत्पन्ननि भारत । अंगिरा कश्यपश्चैव वसिष्ठो भूगरेव च । । " के अनुसार आरम्भ में अंगिरा , कश्यप , वशिष्ठ और भृगु नामक चार ऋषि ही कूल गोत्र प्रवर्तक थे , और - शेष गोत्रों के प्रवर्तक बाद में हुए । कश्यप चूँकि मानव जाति के आदि पुरूष थे , अत : जिस व्यक्ति को अपने गोत्र का ज्ञान नहीं होता वह भी बिना किसी संकोच के कश्यप को ही अपना गोत्र प्रवर्तक मानकर कश्यप गोत्र रख लेता है , क्योंकि वे सभी के पूर्वज ही हैं । आज भी कश्यप गोत्र सर्वाधिक लोकप्रिय और बड़ा है । उपर्युक्त विवेचन से स्पष्ट है कि अति प्राचीन काल में उसी महान कूर्म कश्यप के वंशज कूर्मवंशी कहलाए । अत : कूर्मि निःसन्देह क्षत्रिय हैं । कूर्मि शब्द का अपभ्रंश कालान्तर एवं स्थानांतरण द्वारा कुर्मी , कुरमी , कुण्वी , कनवी , कुडमी , कालवी आदि होता गया । कूर्मि शब्द का अस्तित्व वेद और पुराणों में अनेक मन्त्रों में मिलता है । देवराज इन्द्र को तुवि कूर्मि अथवा महान कूर्मि वेद के अनेक मंन्त्रों में कहा गया है । कृर्मि ऋषि तथा इन्द्र की पत्नी इन्द्राणी भी वेद के अनेक मन्त्रों की दृष्टा एवं प्रकटकर्ता रही है । सूर्यवंश या कूर्मवंश ही प्रमुख क्षत्रिय वंश है । समूचे भारत में इसके अनेक कुल और वंश आज कूर्मि जाति के कुलों और वंशों के रूप में मिलते हैं । कालान्तर में किसी प्रसिद्ध राजा या ऋषि आदि के नाम पर भी कुछ कूर्मि लोग अपनी वंश परम्परा मानते हैं ; किन्तु समस्त कूर्मि जाति का उद्भव मुख्य रूप से कूर्मवंश या सूर्यवंश से होने के कारण कूर्मि जाति अपने को कूर्मवंशी कहती है । जिस प्रकार कुरू के वंशज कौरव , पाण्डु के वंशज पाण्डव तथा यदु के वंशज यादव कहलाये , उसी प्रकार महर्षि कूर्म के वंशज कौर्मि के नाम से विख्यात हुए । वर्तमान समय में कूर्मि , कुटुम्बी , कुनबी , कुलंबी आदि उसी के ही अपभ्रंश रूप हैं । महर्षि कूर्म के वंशज कूर्मवंशीय क्षत्रिय के नाम से जाने जाते हैं । बाम्बे गजेटियर बेलगाम जिल्द - 21 के अनुसार कुनबी ( कुर्मी ) लोगों के कुल सम्बन्धी नाम 292 हैं । सम्पूर्ण संख्या में से 102 की उत्पत्ति चन्द्र वंश से , 78 की उत्पत्ति सूर्य वंश से तथा 81 की उत्पत्ति ब्रम्ह वंश से मानी जाती है । शेष 31 कुलों के सम्बन्ध में कहा जाता है कि उनका सम्बन्ध विविध वंशों से है । महर्षि पंतजलि ने व्याकरण महाभाष्य ( 1 . 1 . 1 ) में ' गो ' शब्द का उदाहरण देकर बतलाया है कि किस प्रकार एक मूल शब्द अपभ्रंश के कारण अनेक रूप धारण कर लेता है । मूलतः यह कृर्मि क्षत्रिय जाति उस सभ्यता की जनक है ; जिसने कृषि का आविष्कार करके उसकी गति की और आर्यो को यायावर ( घुमक्कड़ ) जीवन की अवस्था से स्थिर जीवन शैली वाली श्रेष्ठ और सुसंस्कृत जाति के रूप में परिणित किया । आर्यों के पूज्यतम देवराज इन्द्र थे , जिन्हें अनेक वैदिक मंत्रों में ' तुवि कूर्मि ' अर्थात महान पराक्रमी कर्मयोगी कहा गया है ( ऋवेद , 3 . 10 . 3 ) । कूर्मि का शाब्दिक अर्थ है - कर्मशील , पराक्रमी । तुवि कूर्मि का अर्थ है - अत्यन्त कार्यकुशल ,महान पराक्रमी , महान कर्मयोगी । महान कूर्मि कर्मयोगी है और वह स्तुति , सत्कार तथा आह्वान के योग्य है । वह सत्यस्वरूप और महाबली है । वह अकेले भी विघ्नबाधाओं और शत्रुसमूहों से कभी भी पराजित नहीं होता , सदैव विजयी होता है ( अवेद , 8 . 16 . 8 ) । वैदिक कालीन सुप्रसिद्ध मनीषी महर्षि कूर्म की वंशधर कूर्मवंशी क्षत्रिय जाति भारत की ही नहीं अपितु विश्व की प्राचीनतम विशुद्ध क्षत्रिय जाति है । कुरमी का शाब्दिक अर्थ भी सार्थक है । कु अर्थात पृथ्वी , रमी अर्थात रमी हुई या संलग्न । कुरमी अर्थात वह व्यक्ति या जाति जिसका कर्मक्षेत्र भूमि ऐतिहासिक प्रमाणों से यह तथ्य उजागर होता है कि कूर्मि जाति के पूर्वज उच्च कोटि के विशुद्ध पराक्रमी तथा शूरवीर क्षत्रिय थे । कूर्मि जाति विशुद्ध क्षत्रिय वर्ण की है , इसके अतिरिक्त कुछ भी नहीं है । कूर्मि जाति के आदि पूर्वज महर्षि कूर्म क्षत्रिय थे । अत : उनके वंशजों का क्षत्रित्व स्वयं सिद्ध है ( लघु नारदीय उपपुराण , चन्द्रवंशीय राजर्षि वर्णन , श्लोक 41 और 56 ) । यह अप्रतीम , अद्वितीय एवं वज्रबाहु महान कूर्मि सनातन काल से जगत को जीवनोपयोगी पदार्थ निश्चित तथा निर्बाध रूप से प्रदान करता आ रहा है ( ऋवेद , 8 . 2 . 31 ) । कूर्मि का जीवन कर्मशीलता , साहस , संग्राम , संघर्ष , आशा , उत्साह , उमंग तथा उल्लास का होता है । वह साहस के साथ संकटों का सामना करता है । वह संसार में परिस्थितियों का कभी दास नहीं बनता , अपितु उनका स्वामी बनकर जीवन को ज्योतिर्मय बना लेने में समर्थ होता है । वह मंगलमयी , आशामयी , उदात्त भावनाओं का केन्द्र है । वह अपने चारों ओर , न केवल अपनी जाति में , न केवल अपने देश या राष्ट्र में , न केवल पृथ्वी पर , अपितु समस्त विश्व में सुख , शान्ति , सौमनस्य , सौहार्द तथा प्रकाश का साम्राज्य चाहता है । उसका दृष्टिकोण अत्यधिक विशाल होता है ( ऋवेद , 6 . 52 . 5 ) .बृहत् हिन्दी कोश ( सम्पादक कालिका प्रसाद , ज्ञानमण्डल , वाराणसी , पृष्ठ - 303 ) में कूर्म शब्द के अर्थ हैं - कूर्म - विष्णु के दस अवतारों में से दूसरा कच्छपावतार , कूर्मक्षेत्र - एक हिन्दू तीर्थ , कूर्म पुराण - 18 पुराणों में से एक , जिसमें कूर्मावतार की कथा है । कूर्म कश्यप चूंकि प्रजापालक और सृष्टा थे , अत : उन्हें प्रजापति भी कहा गया है ( शतपथ ब्राम्हण , 7 . 5 . 1 . 5 ) । कूर्म शब्द इतना व्यापक हुआ कि आकाश और पृथ्वी का नाम ही कूर्म पड़ गया ( यजुर्वेद , 24 . 34 और शतपथ ब्राम्हण , 7 . 5 . 1 . 5 ) । कूर्मि - कु अर्थात पृथ्वी और उर्मि अर्थात गोद । इस प्रकार कूर्मि शब्द से तात्पर्य है पृथ्वी की गोद में पलने वाला या पृथ्वीपुत्र । कहा भी गया है - भूमि मेरी माता है और मैं उसका पुत्र हूँ । कूरम - कु अर्थात पृथ्वी और रम अर्थात पति या बल्लभ । अत : करम शब्द का अर्थ है भूपति या पृथ्वीपति जो कि क्षत्रिय शब्द का पर्यायवाची है । कहा गया है - क्षेत्रात रमेत सः क्षत्रियः । इन्साइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका ( चौदहवां संस्करण , 1768 ई . जिल्द - 13 , पृष्ठ - 517 ) में कुनबी जाति के बारे में कहा गया है - कुनबी , महान हिन्दू कृषक जाति है , जो मुख्यत : पश्चिमी भारत में पायी जाती है । यह मद्रास के तेलगू प्रदेश के कापू , बेलगाम के कुलबी , दक्षिण के कुलम्बी , दक्षिणी कोकण के कुलवदी , गुजरात के कणबी तथा भडोच के पाटीदारों के समरूप है । कुनबियों में विधवा पुनर्विवाह तथा बहुपत्नी प्रथा को सामाजिक स्वीकृति है ; किन्तु बहुपत्नी प्रथा बहुत कम व्यवहार में है । वर्षाऋतु के मध्य में मनाया जाने वाला ' पोला ' कूर्मियों का प्रमुख त्योहार है । इसमें वे हल बैलों का जुलुस निकालते हैं । नृवंशीय दृष्टि से महरट्टा ( मराठा ) तथा कृषिकर्मी कुनबी समान हैं । दोनों में ही विशिष्ट मौलिक पैतृक गुण हैं । कुनबी ( गृहस्थ वैदिकोत्तर संस्कृत कुटुम्बिक ; जो आदिम शब्द का संस्कृत रूप हो सकता है ) पश्चिमी भारत की महान कृषक जाति है । उत्तर में , जहाँ गंगा के अगल - बगल तथा उसके दक्षिण में यह जाति अधिक संख्या में है , वहाँ पर कुनबी नाम कुरमी हो जाता है । वेदों के भाष्यकाराचार्य कूर्म ' तथा ' कूर्मि ' शब्दों की व्याकरण सम्मत व्याख्या करते हुए लिखते हैं - कूर्म : ( रसो वीर्य तेजो वा ) अस्ति अस्य इति कूर्मी अर्थात रसवान , वीर्यवान , तेजवान कूर्मी । जिसके पास जीवनरस , वीर्यबल तथा तेजस्विता रहती है , वही कूर्मि है । कूर्मः ( प्रप्राणी बलं क्षत्रं राष्ट्र वा ) अस्ति अस्य इति कूर्मी अर्थात प्राणवान , बलवान , क्षत्रिय ( क्षत्रपति ) , राष्ट्री ( राष्ट्रपति ) कूर्मी । जिसके अधिपत्य में प्रप्राण , बल , क्षत्र ( क्षत्रियत्व अथवा राष्ट्रपतित्व ) है , वही कूर्मि है । कूर्मः ( भारतवर्ष देशो ) अस्ति अस्य इति कूर्मी अर्थात कूर्म नामक भारतवर्ष जिसके आधिपत्य में है , वही कूर्मि है । _ _ _ _ कर्मशीलता और दूरदर्शिता के बल पर ही परमात्मा ने इस सृष्टि की रचना की , इसलिए उसे ' कूर्म ' और ' कश्यप ' कहा जाता है । कूर्म ' का शाब्दिक अर्थ कर्मशील ' और ' कश्यप का शाब्दिक अर्थ ' दृष्टा ' है । कर्म और ज्ञान दोनों की समन्वित शक्तियों के बल पर अभी भी सृष्टि का विकास हो रहा है । सृष्टिकर्ता को कूर्म कहा जाता है क्योंकि उसमें श्रेष्ठ कर्मशीलता और पराक्रम है । साथ ही वह महान ज्ञानी , सर्वदृष्टा और सूक्ष्मदर्शी है , इसलिए उसे कश्यप भी कहा जाता है । इस प्रकार कूर्म और कश्यप दोनों एक ही शक्ति के दो पहलू हैं । कश्यप ही कर्म है और परमेश्वर का ही नाम कश्यप है ( ऋवेदादि भाष्य भूमिका , पृष्ठ - 315 ) । _ _ कश्यप , पश्यक अर्थात सर्वद्रष्टा होता है क्योंकि वह सब कुछ सूक्ष्मता के साथ देख लेता है ( तैत्तिरीय अरण्यक , 1 . 8 . 8 ) । उस सृष्टिकर्ता का नाम कूर्म है । कूर्म का रूप धारण करके ही प्रजापति ने सम्पूर्ण प्रजाओं का सृजन किया । सृष्टि का सृजन करने के कारण ही उसे कूर्म कहा जाता है । कश्यप ही कूर्म है । इसी कारण समस्त प्रजाएँ काश्यप्य अर्थात कश्यप से उत्पन्न कही जाती है ( शतपथ ब्राम्हण , 7 . 5 . 1 . 5 ) सृष्टि और प्रजा का पालनकर्ता होने के कारण ही कूर्म को प्रजापति कहा गया है । कूर्म के अत्यन्त तेजस्वी होने के कारण उस आदित्य अर्थात सूर्य भी कहा गया है ( शतपथ ब्राम्हण , 7 . 5 . 1 . 6 ) । कूर्म - कश्यप , मानव जाति का आदि पुरूष था । सम्पूर्ण प्रजाएँ कूर्म - कश्यप से ही उत्पन्न हुई ( महाभारत , आदिपर्व , 65 . 11 ) । यजुर्वेद में भी उसे प्रजापति और आदित्य दोनों कहा गया है ( यजुर्वेद , 13 . 30 का महीधर भाष्य ) । राजर्षि कूर्म सुप्रसिद्ध वैदिक ऋषि गृत्समद के पुत्र थे ( ऋवेद , 1 . 27 ) । अति प्राचीन काल में उसी महान ऋषि कूर्म के वंशज कूर्मवंशी कहलाये । चूंकि कूर्म और सूर्य अर्थात आदित्य एक हैं इसलिए उन्हें सूर्यवंशी भी कहा जाता है । संसार की सारी जातियाँ कूर्म - कश्यप से उत्पन्न हुई हैं ; परन्तु वे अपने मूल पुरूष को भूल गईं हैं । महान गोत्र प्रवर्तक के रूप में कूर्म कश्यप की कीर्ति अमर है । .' सयः स कूर्मोऽसौस आदित्यः ' के अनुसार आदित्य ( सूर्य ) का नाम कूर्म है । अत : सूर्यवंश , कूर्मवंश का ही नामान्तरण है । उपरोक्त वंश संरचना से स्पष्ट है कि वैवस्वत मन्वन्तर के आद्य त्रेता युग के प्रारम्भ में मारीचि कश्यप हुए हैं ( वायु पुराण , 6 . 43 ) । सम्पूर्ण मानव जाति के आदि पुरूष कूर्म कश्यप अत्यन्त पुरातन काल में विद्यमान थे । महर्षि कश्यप की पत्नी मनुर्भरतवंश के 45वीं पीढ़ी में उत्तानपाद शाखा के प्रजापति दक्ष की पुत्री अदिति थी ( बृहद्वेता , 3 . 57 ) । इनसे 12 आदित्यों का जन्म हुआ । सबसे बड़े आदित्य वरूण तथा सबसे छोटे आदित्य विवस्वान ( सूर्य ) थे । इन्हीं विवस्वान या सूर्य से सूर्यवंश चला । विवस्वान के पुत्र मनु , वैवस्वत मनु जिनका मन्वन्तर चल रहा है . . . . . विभिन्न पुराण , ग्रंथ , साहित्य , दस्तावेज में कर्मियों के ऐतिहासिक प्रमाण रामायण काल में कूर्म , कूर्मि - इन्दतु मम दीस्य , मनोभूयः प्रकर्षति । यदि हास्य प्रिया ख्यातुन कूर्मि सदृशं प्रियम् । । रामभक्त हनुमान के लिए भी कूर्मि शब्द विशेषण के रूप में वाल्मीकी रामायण में मिलता है । श्री राम कहते हैं कि मुझ दीन का मन फिर हनुमान की ओर आकर्षित होता है , क्योंकि प्रिय हित करने वाले हनुमान कूर्मि समान प्रिय मुझे और कोई नही है । वाल्मीकी ऋषि ने यहाँ हनुमान को महावीर तथा अन्य गुणों को ध्यान रखकर कूर्मि विशेषण से संबोधित किया है । हरिवंशपुराण हरिवंश पुराण के अध्याय 53 श्लोक 6 / 7 में रूक्मिनी के स्वयंवर में अतिबलशाली योद्धा के लिए महाकर्म कहा गया हैजरासंधः सुनीथश्च , दन्त वार्यवान साल्व सौभपतिश्चैव । महाकूर्मश्च पार्थिक , कथकैशिक मुख्याश्च , नृपाः प्रवरवंशजा । । अर्थात् जरासंध , सुनीथ , पराक्रमी दन्तवक्र , साल्व , सौभपति , राजा महाकूर्म ( मरूत , कुन्ति , भोज ) और श्रेष्ठ वंशोत्पन्न कथ तथा कैशिक आदि राजेमहाराजे रूक्मिनी के स्वयंवर में शामिल हए । मार्कण्डेयपुराण मार्कण्डेय पुराण के 57 / 50 में पुलिन्द तथा सुमीन देशों के पश्चात् कुरूमी ( कुरूमिन ) देश का उल्लेख किया गया है पुलिन्दाश्च सुमीनाश्च रूपया : स्वापदै सह । तथा कुरूमिनश्चैव सर्व चैव कठाक्षराः । इस श्लोक में प्रयुक्त कुरूमिन शब्द भी कृर्मियों की प्राचीनता का साक्ष्य प्रस्तुत करता है । कूर्मावतार भगवान विष्णु के दशावतारों में प्रथम मत्स्यावतार और दूसरा कूर्मावतार कहा गया है । कूर्म भगवान का अवतार उत्तराखंड में हुआ था , इसी से वह भूभाग पुराणों में कूमांचल कहलाया । आजकल इसे कुमाऊँ कहा जाता है । जिस स्थान पर कूर्म भगवान अवतरित हुए थे , उस स्थान का नाम चम्पावत है । वहाँ पर कूर्म भगवान का भी मंदिर है जिसमें उनके चरण चिन्ह शिला पर अंकित है । राजतरंगिनी एवं नीलमत पुराण में उल्लेख है कि कश्मीर की भूमि पहले जलमग्न थी । ऋषि कश्यप ( कूर्म ) ने उस जल को सोख लिया था । पं भगवदत्त कृत भारतवर्ष का इतिहास ' द्वितीय संस्करण 1946 पृ . 44 अनुसार कश्यप और कूर्म एक ही शक्ति के द्योतक हैं । अर्थात् दोनों भिन्न रूप में न होकर एक रूपा है - कश्यपो वै कूर्म ( श . ब्रा . 7 / 7 / 1 / 5 ) | सागर मंथन के अवसर पर कूर्म - कच्छप का रूप धारण करके जगत का कल्याण व रक्षा करने वाले विष्णु भगवान को इसी कारण ' आदि कूर्म ' विशेषण से संबोधित किया जाता है । अनन्तो वासुकि : शेषो कराहो धरणीधरः । पयः क्षीर विवेकाढ्यो हंसो हैमगिरि स्थितः । । हयग्रीवो विशालाक्षो हयकर्णो हमाकृतिः । मन्थनो रलहारी चंकूर्मोधर धराधरः । । - विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र भार्गव उपपुराण उत्तरार्द्ध सूर्यवंशीय राजर्षि वर्णन अध्याय 15 में अंकित कृर्मि संज्ञां लभन्ते ते क्षत्रियाः कर्म संज्ञका : वंशजा : । भूमिधारण कर्तारस्तुवि कूर्मि यथा दिवि । । भार्गव उपपुराण उत्तरार्द्ध सूर्यवंशीय राजर्षि वर्णन अध्याय 15 श्लोक 25 , 26 , 27 में वर्णन है वीतहव्यो नृपः कौर्मः सूर्यवंशस्य भूषणः । तत्पन्यां गृत्समदोऽभूह ह्याम्बिकायां महाबलः । । तत्पुत्रोनामतः कूर्मो राजर्षि प्रवरःशुभः । मंत्र दृष्टा सदाचारः क्षात्रधर्मपरायणः । । तत्पुत्रा विष्णुसेनांद्या : कूर्मवंश विवर्धनाः । तत्पुत्रैश्च प्रपोत्रैश्च व्याप्तं पण्डलम् । । _ _ _ अर्थात् कूर्मवंश में उत्पन्न सूर्यवंश की शोभा बढ़ाने वाला वीतहव्य नामक राजा हुआ । उनकी पत्नी अम्बिका से महाबली गृत्समद उत्पन्न हुए । उनके पुत्र कूर्म नामक अति श्रेष्ठ राजर्षि हुए । वे क्षात्र धर्मपरायण , सदाचारी और मंत्रदृष्टा हुए । कूर्म वंश की समृद्धि करने वाले विष्णु सेना आदि अनेक पुत्र हुए । उनके पुत्रों और प्रपौत्रों से भू - मण्डल भर गया । शतपथ ब्राह्मण प्राणो वै कूर्मो ! कूर्म को प्राण कहा गया है । इसी ब्राह्मण ग्रंथ में आगे प्राणो वै क्षत्रम् ! प्राण क्षेत्र के वाचक रूप में प्रयुक्त है । पन : इसी ग्रंथ में - प्राणो वै बलम् ! प्राण , बल का वाचक है । " सयःस कूर्मो वयं सौ आदित्यः " " वृषा वैकूर्मो योषा साढ़ ' । तदानुसार कूर्म , आदित्य सूर्य और वृषा यानी इन्द्र के नाम हैं । " द्यावा पृथ्वीयो ही कूर्म : " यानि स्वर्ग ( यौ ) और पृथ्वी का नाम कूर्म है । अब प्रश्न - कूर्म शब्द से कूर्मि कैसे संबंधित है ? स्व . देवी प्रसाद सिंह चौधरी द्वारा रचित छत्र प्रभाकर से निम्न समाधान कूर्मि शब्द में तदस्यास्ति इति मतुप् अर्थ में संज्ञायांमन्माभ्याम् ( पाणि नी 5 / 2 / 137 ) द्वारा इनी ( इन ) प्रत्यय लगाने से कूर्मिन शब्द बनता है । फिर सौच ( पाणिनी 6 / 4 / 13 ) हलढ्याभ्यो ,दीर्घात्सुतिस्य पृक्तं हल् ( पा . 8 / 1 / 68 ) और न लोप : प्रातिपदिक कांतस्य ( प्रा . 8 / 2 / 17 ) द्वारा कूर्मिन से प्रथमा विभक्ति के एक वचन में कूर्मि शब्द सिद्ध होता है । उक्त विवेचना के उपरांत लेखक द्वारा निम्न निर्णय दर्शित है - कूर्म : ( द्यौ स्वर्गों वा ) अस्तस्य कूर्म : दिवस्पति : इन्द्र । । कूर्मि : ( पृथ्वी ) अस्तस्य कूर्मि - पृथ्वीपतिः | Lord of the earth king | कूर्म : ( रसोविर्यवा ) अस्तस्य कृर्मि - रसवान , वीर्यवान | Spints , Vigorous | कूर्म : ( प्राणोबलं छत्रं वा ) अस्तस्य कूर्मि - प्राणवान , बलवान , क्षत्रिय , स्ट्रांग , स्टाऊट । कूर्मि ( प्रतिपादिक कूर्मिन ) अति प्राचीन शब्द है और वेद में क्षत्रिय राज इन्द्र की संज्ञा में प्रयुक्त पाया जाता है ।
जाति भेद और छुआछूत की मारसे बचनेके लिए 1909 में चुनार (उत्तर प्रदेश) महासभा में कुर्मी के साथ क्षत्रिय शब्द जोडा गया . जब कि पहले जाति का नाम ऐसा नहीं था कुर्मी जाति का प्राचीन नाम शायद कुडमी(कुलमी) था उत्तर-प्रदेश मध्य -प्रदेश में इसकीभनक मिलती है झारखंड क्षेत्र में इनकी मातृ भाषा कुड़माली में इस जाति का नाम कुड़मी है. इग्लिश में ड़ के लिए कोई अक्षर नहीं है. इसलिए अंग्रेजी मे इस जाति का नाम KURMI लिखा गया और भारतीय इसे कूर्मि पढ़ने लगे. वेद पुराण शास्त्र का तुवि कूर्मि(ईन्द्र) , कूर्म कश्यप , कूर्म कृषि से समानता होने से कुरिमी इनकी वंशज और क्षत्रिय मानना शुरू किया और अपने पूर्व पुरुष की महतो उपाधि को छोड़कर सिंह, वर्मा, पटेल आदि उपाधि धारण किया ताकि शूद्र वर्ण से छुटकारा मिले . क्षत्रिय के ढेर सारे गौत्र में से इनको सिर्फ कश्यप गोत्र मिला. हिन्दुओं में सगोत्र विवाह वर्जित है, मात्र कुर्मियों में एक कश्यप गोत्र में विवाह चालू है. इसीलिए झारखण्डी कुड़मी (कुर्मी) अपने टोटेमिक वंश को छोड़ते नहीं . हैं .
शिवाजी :- शिवाजी1627-1687) छत्रपति महाराज थे तो उनके वंशज कुनबी कूर्मिक्षत्रिय हैं
शिवाजी अपने अदम्य पुरुषार्थ से महाराजा तो बन गए , परन्तु राजा मानने में द्विजाति सवर्णों में शंका थी, क्योंकि उनका जनेऊ नहीं हुआ था. क्षत्रियों का का जनेऊ संस्कार और राज्याभिषेक होता  था . मराठा चितपावन ब्राह्मणें ने शिवाजी को शूद्र कुुनबी किसान का वशज माना और क्षत्रिय वर्ण का संस्कार न देने का फैसला किया .
मनुस्मृति के ये दो द्रष्टव्य विधान ;-
शूद्राय मतिं ददयाग्रोच्छिष्ट न हविष्कृतम
न च अस्य उपदिश : धर्म न चास्य व्रतमासिशेत(४/८०)
शूद्र को ग्यान हविष, धर्मवाणी व्रत (जनेऊ संस्कार) नहीं देना चाहिए
योद्दयस्य धर्ममाचष्टे यशेयदिशाति व्रतम
सोs संवृतं नाक तम: सह तनैव मज्जति (४/८१)
जो इस (शूद्र) को धर्म -उपदेश, व्रतसंस्कार देगा , वह (पुरोहित) उस शूद्र के साथ असंवृत नरक दंड भोगेगा.
शिवाजी को धर्न के अनुसार राजा बनाने के लिए उनके एक कायस्थ मंत्री बालाजी अबजी वाराणसी के एक पतित पंडित गागाभट्ट को तीन लाख रुपए देकर अभिषेक के लिए राजी कराया उसने प्रमाण दिया कि शिवाजी चित्तोर के सिसौदिया राजपूत राणाप्रताप के वंशज हैं यानी जन्म से वह क्षत्रिय कुल से हैं , शूद्र कुल से नहीं हैं तो ब्रत,अभिषेक का कोई पाबंदी नहीं
अत: शिवाजी का व्रतऔर अभिषेक ४७ वर्ष की आयु में हुआ ,किन्तु वाद में गागाभट्ट के सहयोग से बनायी गई वंशावली झूठी निकली , क्योंकि शिवाजी और राणाप्रताप के गोत्र इतिहासकारों ने अलग -अलग प्रमाणित
किए हैं.
छत्रपति शाहूजी महाराज(१८७४-१९२२)
१८९९ में ब्राह्मण को दान करते वक्त देखा कि वह बिना स्नान किए आया था. शाहूजी महाराज ने पूछा तो उसने बताया कि शद्र राजा से दान लेने में नहाना जरूरी नहीं . शाहू जी बोले वे शिवाजी के वंशज क्षत्रिय हैं उसने कहा शिवाजी एक शूद्र कुनबी किसान का बेटा अक्षत्रिय राजा था ब्राह्मण समाज और शंकराचार्य की मान्यता बिना किसी को क्षत्रिय नहीं माना जाएगा
राजाजी सदमा से उठे और देखा कि उनके ७१ पदाधिकारियों में से ६१ ब्राह्मण थे १९०२ में उन्होंने अब्राह्मण के लिए ५० प्रतिशत आरक्षण दिया अपने कोल्हापुर राज्य में इसलिए उन्हें आरक्षण का जनक कहा जाता है.उन्होंने जनेऊ छोडा़,व्रत संस्कार छोड दिया. मठकी संपत्ति जप्त कर साधारण वर्गों की शिक्षा में विनीयोग किया तिलक की पत्रिका केशरी ने उन्हें हिन्दू विरोधी बताया उनको मारने के लिए उनकी कार पर बम फेका गया ,पर वे बच गए.
अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा के १९१९ के अधिवेशन में उनको सभापति बनाकर राजर्षि उपाधि दिया गया . क्या उनको ब्राह्मण पदोन्नति मिला ?
अरविंद स्वामी विवेकानंद आदि महामनिषियों को भी शूद्र संतान कहा गया . उनको ब्राह्मण पदोन्नति नहीं मिली.
अभी मातृभूमि की रक्षा के लिए शहीद हो जीने वाले जवानों को हिन्दूधर्म  क्षत्रिय की मान्यता नहीं दे रहा है.
उत्तर भारत में एक कहावत प्रचलित है :-
भले जात कुनबीन कि खुरपि हाथ!
खेत निरावे अपने पी के साथ !
कुर्मी (कुनबी ) औरतों का अपने मरद के साथ खेत में काम करना एक आम बात है. इस किसान जाति में कोई कभी राज, महाराजा हुए होंगे , कोई सिपाई सैनिक होंगे , आम कुर्मी तो किसान ही है. इन्हें कोई ब्राह्मण समाज या शंकराचार्य ने क्षत्रिय की मान्यता नहीं दी है.
जो स्थान यूरोप के इतिहास में रोमन व ग्रीक का है वही स्थान भारतीय इतिहास में कूर्म वंश का हैं। इसी कूर्म वंश में छत्रपति शिवाजी महाराज, छत्रपति संभाजी महाराज, राजा मिहिरभोज, राजा चोलम प्रथम जैसे वीरो ने जन्म लिया।विश्व की प्राचीनतम पुस्तक वेदों में भी कूर्म वंश का उल्लेख मिलता है जोकि कुर्मी समाज की प्राचीनता को रेखांकित करता  है।
  पूरा दक्षिण-एशिया कूर्म वंश के राज के अंदर रह चुका हैं।  राजा चोलम प्रथम व राजेन्द्र चोल जैसे कुर्मी वीरो ने दक्षिण-पूर्व देशों के ऊपर भी विजय प्राप्त की और भारतीय संस्कृति व सनातन धर्म का प्रचार किया
जिसका अंश आज भी मलेशिया, थाईलैंड जैसे कई अन्य दक्षिण-पूर्वी देशों में दिखाई देती है।भारतीय संस्कृति व कला में कुर्मियों का एक बड़ा योगदान है
पूरे विश्व मे कुर्मियों की आबादी 33 करोड़ है जो कि अमेरिका की जनसंख्या से भी ज़्यादा है। प्राचीनकाल से ही कुर्मी वंश ने आर्यावर्त की सीमाओं की रक्षा की ही और आज भी कर रहे है।
भारत के 29 राज्यो में से 6 राज्यो के मुख्यमंत्री कुर्मी समाज से हैं (गोवा, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़)।
क्षेत्र के हिसाब से कुर्मी समाज के अनेको नाम है जैसे मराठा, पटेल, पाटीदार, गूर्जर, मलिंगा, कम्मा, कापू, वोकलिंग, कुडुम्बर, कलबी, कुनबी, कुड़मी, कंबोज ।
Disclaimer: इस  content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content को अपने बुद्धी विवेक से समझे


2 टिप्‍पणियां:

RAJWADE SOCIETY CHHATTISGARH ने कहा…

बहुत सुंदर लेख👌👌👌

बेनामी ने कहा…

Ramaiya Kurmi k bare mae jankari share krae.
Ramaiya Kurmi Suryavanshi h ya Chandravanshi??
Ramaiya kurmi ka history kya h?