27.6.24

वैष्णव ब्राह्मण बैरागी जाति की उत्पत्ति और इतिहास ,Bairagi caste history


  वैष्णव ब्राह्मण एक उच्च कोटि के ऋषि कुल जाति के ब्रह्म ज्ञानी ब्राह्मण है कई नाम से पूरे भारत में जाने जाते हैं जिसमें एक बैरागी नाम भी वैष्णव ब्राह्मण का ही है वैष्णव ब्राह्मण में विरक्त बैरागी भी होते हैं जिन्हें बैरागी ब्राह्मण भी कहा जाता है पुराणों ने भी आठ प्रकार के ब्राह्मण बताए गए हैं जिसमें वैष्णव बैरागी ऋषि कुल के ब्रह्मज्ञानी ब्राह्मण हैं क्योंकि उस समय पर ब्रह्म को जानने वाले को ही ब्राह्मण कहा जाता था वैष्णव बैरागी समाज ने अपने गुरुकुलओं मैं सर्व समाज को शिक्षा देने का कार्य किया ऋषि कुल वैष्णव बैरागी समाज ने ब्रह्म ज्ञान प्राप्त कर कर वेद पुराणों और स्मृतियों की रचनाएं की उन वेद पुराणों को पढ़कर ही पंडित पद को प्राप्त करते है और सर्व समाज को उसकी बारे मे पढ़ाया करते है जहां पर वैष्णव ऋषि कुल के गुरुकुल हुआ करते थे आज उस जगह पर हमारे पूर्वजों के स्थापित किए हुए मंदिरो मैं बदल गई है और मंदिरों में पूजा करने वाले को (वैष्णव )(बैरागी )(स्वामी )(पुजारी)( आचार्य)( पंडित )(राजपुरोहित)( राजगुरु)( महाराज) और( गोस्वामी) के नाम से पूरे भारत मैं जाना जाता है कोई कुछ भी कहता रहे पर इतिहास मिटाया नहीं जा सकता आज भी उन मंदिरों पर ब्रह्म ज्ञानी वैष्णव बैरागी ऋषि कुल की संताने ही पूजा पाठ कर रही है ब्राह्मण एक वर्ण है ना की जाति कोई भी ब्रह्म ज्ञान प्राप्त कर कर पहले ब्राह्मण बन जाता था जिस भाई ने भी वैष्णव बैरागी समाज के बारे में यह लिखा था मैं उस भाई को बताना चाहूंगा जब श्री राम को वैष्णव ऋषि कुल की जरूरत पड़ी तो महर्षि वशिष्ठ के रूप में आकर उनको शिक्षा प्रदान की जब भगवान कृष्ण को जरूरत पड़ी तो ऋषि सांदीपनि के रूप में आकर उसको शिक्षा प्रदान की हमने जरूरत पड़ने पर समाज को गाने बजाने का कार्य भी सिखाया और वेद पुराण भी सिखाए

बैरागी की उत्पत्ति कैसे हुई?

राजकुमार रूपसी ने भी वैष्णव संत कृष्णदास पायोहारी से बैरागी दीक्षा ली थी और वह स्वयं को वैष्णव धर्म का रक्षक और उपासक मानते थे । इसलिए इतिहास में उन्हें बैरागी से ही जाना जाता है। राजा भारमल से भी पहले अकबर की मुलाकात रूपसी बैरागी और उनके पुत्र जयमल से हुई थी।
  जाति इतिहासविद डॉ. दयाराम आलोक के अनुसार बैरागी या वैष्णव ब्राह्मण एक प्रतिष्ठित भारतीय जाति हैं। विष्णु के उपासक ब्राह्मणों को वैष्णव या बैरागी कहा जाता है। वैष्णव सम्प्रदाय के समस्त प्राचीन मंदिरो की अर्चना वैष्णव-ब्राह्मणों (बैरागी) द्वारा ही की जाती है। वैष्णवीय आध्यात्मिक मार्ग में परम्परानुसार इन्हें गुरु पद प्राप्त है। पुराणों में वैष्णवों के चार सम्प्रदाय वर्णित हैं। वैष्णवीय परम्परा कर्मकांड पर जोर ना देते हुए भक्तिमार्ग पर अधिक जोर देती है। अतः वैष्णव ब्राह्मण मंदिरो में भगवान की पूजा अर्चना करते है
वेदों और पुराणों में वैष्णव-ब्राह्मणों का वर्णन कई बार आया है। सृष्टि के आरम्भ में ही भगवान श्री हरि विष्णु ने ब्रह्मा को व ब्रह्मा जी ने सर्वप्रथम सनकादिक व सप्तऋषियों की उतपत्ति करि वे सर्वप्रथम वैष्णव कहलाये।

वैष्णव समाज की कुलदेवी

वैष्णव समाज की कुलदेवी मां कमला देवी है जो गुजरात के कच्छ स्थित नारायण सरोवर में नवनिर्मित मंदिर मे विराजित हैं।
 
विशिष्ट व्यक्तित्व- 

*अश्विनी वैष्णव 8 जुलाई 2021 को नई दिल्ली में रेल मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं। अश्विनी वैष्णव वर्तमान में भारतीय संसद के सदस्य हैं , जो राज्य सभा में ओडिशा राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।
*बैरागी वैष्णव समाज  मे बाल कवि बैरागी जैसे मशहूर व्यक्ति हुए हैं।
 *नारायण दास  वैष्णव (मंदसौर) बहुमुखी प्रतिभा सम्पन्न व्यक्तित्व हैं। 

वैष्णव और ब्राह्मण में क्या अंतर है?

 ब्राह्मण और वैष्णव में बस इतना ही अंतर है कि ब्राह्मण वे मनुष्य होते हैं जो जन्म के आधार पर किसी धर्म के संप्रदाय में निर्धारित होते हैं और उसके बाद वहां निर्णय होता है। वैष्णव वे मनुष्य हैं जो अपने कर्म, भक्ति  से निर्धारित होते हैं।
  बैरागी जाति बंगाल की उच्च जातियों में से एक है - ब्राह्मण, राजपूत, छत्री, ग्रहाचार्य ब्राह्मण, वैद्य। मिलर उन्हें ब्राह्मणों, राजपूतों और जाटों के बीच एक उच्च जाति समूह के रूप में रखता है। मिलर का कहना है कि बैरागी ब्राह्मण वर्ण से हैं। सेनगुप्ता उन्हें एक उच्च जाति समूह के रूप में वर्णित करते हैं।

वैष्णव बैरागी कौन सी कैटेगरी में आते हैं?

बैरागी ब्राह्मण या वैष्णव बैरागी या वैष्णव ब्राह्मण एक हिंदू जाति है। वे हिंदू पुजारी हैं. वे वैष्णव संप्रदाय , विशेषकर रामानंदी संप्रदाय के स्थिर रसिक (मंदिर में रहने वाले या मंदिर के पुजारी) ब्राह्मण सदस्य हैं। उपनामों में स्वामी , बैरागी, महंत , वैष्णव और वैरागी शामिल हैं।

बैरागी ब्राह्मणों की संरचना

बैरागी ब्राह्मण चार संप्रदायों में विभाजित हैं - जिन्हें अक्सर सामूहिक रूप से 'चतुर-संप्रदाय' के रूप में संदर्भित किया जाता है। 1. रुद्र संप्रदाय ( विष्णुस्वामी ), 2 श्री संप्रदाय ( रामानंदी ), 3. निम्बार्क संप्रदाय और 4. ब्रह्म संप्रदाय ( माधवाचार्य )

महाभारत 

महाभारत में कहा गया है कि एक बार, बभ्रुवाहन द्वारा एक सूखा तालाब खोदने के बाद, एक बैरागी ब्राह्मण तालाब के बीच में पहुंचा और तुरंत ही गड़गड़ाहट की आवाज के साथ तालाब से पानी बाहर आ गया।

उद्भव

वैष्णववाद का प्राचीन उद्भव अस्पष्ट है, और मोटे तौर पर विष्णु की पूजा के साथ विभिन्न क्षेत्रीय गैर-वैदिक धर्मों के संलयन के रूप में इसकी परिकल्पना की गई है । इसे कई लोकप्रिय गैर-वैदिक आस्तिक परंपराओं का विलय माना जाता है, विशेष रूप से वासुदेव-कृष्ण और गोपाल-कृष्ण के भागवत पंथ , साथ ही नारायणजो 7वीं से चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में विकसित हुए थे। इसे शुरुआती शताब्दियों में वैदिक भगवान विष्णु के साथ एकीकृत किया गया था, और वैष्णववाद के रूप में अंतिम रूप दिया गया जब इसने अवतार सिद्धांत विकसित किया, जिसमें विभिन्न गैर-वैदिक देवताओं को सर्वोच्च भगवान विष्णु के अलग-अलग अवतारों के रूप में सम्मानित किया जाता है । राम , कृष्ण , नारायण , कल्कि , हरि , विठोबा , वेंकटेश्वर , श्रीनाथजी और जगन्नाथ लोकप्रिय अवतारों के नामों में से हैं जिन्हें एक ही सर्वोच्च सत्ता के विभिन्न पहलुओं के रूप में देखा जाता है।
वैष्णव परंपरा विष्णु के एक अवतार (अक्सर कृष्ण) के प्रति प्रेमपूर्ण भक्ति के लिए जानी जाती है, और इस तरह दूसरी सहस्राब्दी ई. में भारतीय उपमहाद्वीप में भक्ति आंदोलन के प्रसार की कुंजी थी। इसमें कई संप्रदायों ( संप्रदाय ) के चार वेदांत -स्कूल हैं: रामानुज का मध्यकालीन युग विशिष्टाद्वैत स्कूल , माधवाचार्य का द्वैत स्कूल , निम्बार्काचार्य का द्वैताद्वैत स्कूल और वल्लभाचार्य का शुद्धाद्वैत ।कई अन्य विष्णु-परंपराएं भी हैं। रामानंद (14वीं शताब्दी) ने राम-उन्मुख आंदोलन बनाया, जो अब एशिया का सबसे बड़ा मठवासी समूह है।
वैष्णव धर्म के प्रमुख ग्रंथों में वेद , उपनिषद , भगवद गीता , पंचरात्र (आगम) ग्रंथ, नलयिर दिव्य प्रबंधम और भागवत पुराण शामिल हैं
बैरागी का महत्व बताने वाला एक श्लोक  है : -

नाम वैराग्य दंश विप्राण ,कम वैराग्य श्तोनी च: !
ज्ञान वैराग्य ममो दोही , त्याग वैराग्य मम दुर्लभ: 
!
अथार्त : - श्री कृष्ण भगवान कहते है की जो नाम से वैरागी है वह दस ब्राह्मणो के बराबर है जो कर्म  से बैरागी है वह 100 ब्राह्मणो के बराबर है और जो ज्ञान से बैरागी है वह मेरे अर्थात कृष्ण के सामान है, अतः जो त्यागी होते हुए बैरागी है वह मुझ से भी महान है|

सच्चा वैष्णव कौन है?

एक सच्चे वैष्णव में काम, क्रोध, लोभ और मोह जैसे बुरे गुण नहीं होते। उसे कोई अभिमान नहीं होता। वह कभी अपने पिता की आलोचना नहीं करता, बल्कि उनके प्रति आदरभाव रखता है। वह हर किसी में हरि को देखता है, और कभी किसी जीवित प्राणी को चोट नहीं पहुँचाता, चाहे वह मनुष्य हो या जानवर।
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content को अपने बुद्धी विवेक से समझे।

कोई टिप्पणी नहीं: